The Definitive Guide to जोजोबा का तेल और फायदे

Wiki Article



जब शीर्ष पर लगाया जाता है, तो यह तेल कई लोगों के लिए अत्यंत सुरक्षित होता हैजोजोबा तेल के साइड इफेक्ट चकत्ते और एलर्जी प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं। इससे पित्ती भी हो सकती है। हालांकि, यह हाइपोएलर्जेनिक है, और प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं दुर्लभ हैं। अपनी त्वचा पर तेल लगाने से पहले, अगर आप एलर्जी की प्रतिक्रिया के बारे में चिंतित हैं तो पैच टेस्ट करें। कभी भी तेल को मुंह से न लें क्योंकि इसमें इरुसिक एसिड जैसे रसायन होते हैं, जो हृदय को नुकसान पहुंचा सकते हैं और अन्य दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। जोजोबा तेल केवल बाहरी उपयोग के लिए है और इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

नखांना अनेकदा फंगल्स इन्फेक्शन होते.ज्यामुळे नखांची वाढ खुंटते. पण जोजोबा ऑइलमध्ये फंगल्स इन्फेक्शनविरोधात लढण्याचे गुणधर्म असतात, यामुळे नखांवर जोजोबा ऑइलचे काही थेंब लावल्याने इन्फेक्शनची वाढ कमी होते.

अगर स्कैल्प पर सीबम ज्यादा बनता है, तो ये नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा सीबम निकलने से बालों के रोमछिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं और बालों का विकास रुक जाता है.

(और पढ़े – जोजोबा ऑयल के फायदे और नुकसान…)

नहीं, इसके विपरीत,चेहरे के लाभ के लिए जोजोबा तेल में एंटी-रिंकल गुण शामिल हैं, जो चेहरे पर झुर्रियों की उपस्थिति में देरी करते हैं। इसमें हैविटामिन ई, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो कोशिका क्षति का कारण बनने वाले मुक्त कणों से लड़ता है और इस प्रकार आपकी त्वचा को उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों से बचाता है। जोजोबा ऑयल झुर्रियों, मुंहासों, दाग-धब्बों और डार्क स्पॉट्स के इलाज के लिए बेहतरीन है।

शरीर की मालिश करने से न केवल शरीर की थकान और दर्द दूर होता है बल्कि मस्तिष्‍क को शांत रखने में मदद मिलती है। आइए जाने आप अपनी बॉडी मसाज के लिए कौन से आयुर्वेदिक तेल का उपयोग कर सकते हैं।

भरोसेमंद ब्रांड का जोजोबा ऑयल ही इस्तेमाल करें। 

चेहरे पर इसका इस्तेमाल आंखों से बचाकर करें। 

These cookies make it possible for us to count visits and site visitors sources so we can measure and improve the functionality of our website. They help us to grasp which webpages are by far the most and least well-liked and see how site visitors go throughout the website.

कब्ज के लिए आयुर्वेदिक औषधि: उपचार और कारण

इस तेल के पौष्टिक गुण और आवश्यक पोषक तत्व आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाते हैं। यह बालों के झड़ने को रोकने और विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है। जोजोबा तेल में पाए जाने वाले जस्ता जैसे खनिज भी विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं।के लिए तेलबालों की बढ़वारखोपड़ी पर बिल्डअप और गंदगी को फैलाने से अद्भुत काम करता है। चूंकि ये नए बालों के रोम को अवरुद्ध कर सकते हैं, इसलिए उन्हें समाप्त करना सुनिश्चित करता है कि आपके बाल तेजी से बढ़ते हैं।

जोजोबा तेल की मोमिए संरचना का उपयोग होंठ से खो गई नमी को फिर से भरने में होता है और यह लंबे समय तक होठों को कोमल और बनाए रखता है।

इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लेना चाहिए। 

 इसके बाद माइल्ड शैम्पू click here से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

Report this wiki page